लॉगआउट - अभिषेक सूर्यवंशी

लीक से भटका हुआ लेखक

Apr 4, 2018

लॉगआउट

हमारे रूममेट का नाम लेना सही नहीं होगा। बुरा मान जाएंगे। लेकिन ये बताना प्रासंगिक होगा कि हम दोनों दो ध्रुवों की तरह थे। वो थे पढ़ाकू इंसान। और हम कभी कभार ही किताब खोलकर देखते होंगे। वो कभी कभार भी परीक्षा के दिनों में आता था। साथ में पटना से NIT तक गए थे। लेकिन उनका रैंकिंग हमसे बहुत ऊपर था। होता भी क्यों न। वो दिन के १४ घंटे कोचिंग में बैठकर पढ़ते रहते थे और हम दोस्तों के साथ मटरगश्ती करते रहते थे।
खैर, जब हमलोग NIT पहुँचे और एडमिशन लिया तो संयोगवश हमारा कमरा भी साथ ही मिल गया। अब ये बात तो इंजीनियर कॉलेज के पीड़ितों को पता ही होगी कि फर्स्ट ईयर में कितनी क्लास लगती है। सो दिन भर के थके हारे रहते और रात के बारह बजे तक बकैती चलती। फिर सोने जाते।
अचानक रात को दो बजे मेरे कमरे की रौशनी जल जाती और मेरी कच्ची नींद खुल जाती। पता चलता कि भाई साहब को पढ़ाई का कीड़ा काट रहा है। भाई साहब को बोला कि यार टेबल लैंप ले लो तो हमसे उलझ गए। अब हम ठहरे झगडे से दूर रहने वाले तो चुप रह गए। एक दो दिन तो किसी तरह आँख पर गमछा डाल कर सो गए। फिर जब बर्दाश्त नहीं हुआ तो विवेक को बोलकर एक टोपी मंगवा ली। अब हर रात वो टोपी पहन कर सो जाते। टोपी को आँखों तक रखते तो रौशनी परेशान नहीं करती।
लेकिन खुन्नस तो खाये ही बैठे थे। अब निकालें तो निकालें कैसे। ध्यान आया कि हमलोगों के फ्लैट का इंटरनेट एक ही लॉगिन से चलता है। राफेल टुडू से पूछा, "भाई रे! कोई तरीका बता कि जब चाहूँ इंटरनेट बंद कर दूँ।"
टुडू ने जवाब दिया, "धौ रे मोटका। तुमको पता नय है रे?"
"नय रे भाय।"
"उसका लॉगआउट वाला पेज बुकमार्क कर ले। कोई भी लॉगिन करे, तुम लॉगआउट कर सकता है। खाली ऊ पेज लोड कर देना।"
"भाय मजा आ गया!!"
बस फिर क्या था। छुटकू सा कोड लिखा और रात को सोने से पहले चला दिया। हर ३ मिनट में लॉगआउट। फिर सोने चला गया। अचानक से किसी ने धक्का देकर उठाया। देखा तो रूममेट महोदय थे। मोबाइल देखा तो सुबह के सवा चार बज रहे थे। कौतुहल जगा। पूछे कि क्या हुआ है। भाई साहब पूरे बदहवास होकर बोलते हैं, "अरे देखो न, इंटरनेट लॉगिन करते हैं और खुद ब खुद लॉगआउट हो जाता है।"
"ऐ भाई। सोने दो यार। हमको मिस्त्री समझ लिया है क्या?"
PS: आज शायद भाई साहब को मिस्ट्री समझ आयी होगी।

No comments:

Post a Comment

-----
अभिषेक सूर्यवंशी की किताब आप इस लिंक पर जाकर खरीद सकते हैं।
https://amzn.to/2OYiRsS