किंडल बुक अपडेट पर एक विमर्श - बूढ़ा बरगद

वह जो किस्सों से भी पुराना है

Apr 28, 2018

किंडल बुक अपडेट पर एक विमर्श

किंडल की बाकी सारी खूबियों के साथ एक खूबी और है। जब भी किसी किताब का नया संस्करण आता है तो लेखक या प्रकाशक चाहें तो पुराने किताब को अद्यतन कर सकते हैं। और दूसरी तरफ पाठक बिना कोई खर्च किये नया संस्करण पा सकते हैं। अपनी पुरानी खरीद पर ही।

देखने में तो यह फेसबुक जैसा लगता है। यहाँ अपडेट किया और वहाँ चला गया। लेकिन अमेज़न इस प्रक्रिया में सावधानी बरतता है। इसकी वजह है ग्राहक संतुष्टि। ऐसा भी हो सकता है कि लेखक १५० पन्नों की किताब की जगह १५ पन्ने कर दे और उसमें यह लिख दे कि अगर आपको किताब पढ़नी है तो फलाने लिंक से फिर से खरीदें। या यह भी हो सकता है कि लेखक अपनी किताब को किंडल से हटा ले। इन समस्याओं से बचने के लिए जब भी आप किताब लेते हैं तो उस किताब की एक प्रति आपके अपने हिस्से के जगह में आ जाती है। तो हर नया अपडेट आपको खुद-ब-खुद नहीं मिलेगा।

इसके दो तरीके हैं। एक त्वरित, दूसरा धीमा।

त्वरित तरीका ग्राहक के छोर से अपनाया जाता है। तरीक़ा सामान्य है। किंडल के केयर से बात करें और उन्हें बतायें। वो आपके अकाउंट में नयी किताब तुरंत भेज देंगे। उसके बाद आपको बस अपनी किताब डिवाइस से हटाकर, वापस डाउनलोड करनी पड़ेगी। मैं आपकी सुविधा के लिए किंडल केयर से बात करने का लिंक दे रहा हूँ। इस पेज पर जाने पर आगे क्या करना है स्वतः स्पष्ट हो जाएगा।

https://www.amazon.in/gp/help/customer/contact-us/ref=hp_gt_comp_cu?nodeId=200507590

दूसरा तरीका है लेखक की ओर से। इस प्रक्रिया में एक से दो हफ्ते या ज्यादा भी लग सकते हैं। पहले तो आपको किताब की नयी प्रति किंडल पर डालनी होगी। फिर आपको अमेज़न को एक मेल करना होगा जो KDP के हेल्प सेक्शन में मिल जाएगा। आपके मेल मिलने पर किंडल की टीम फैसला करेगी कि क्या अंतर बड़े हैं। सामान्य वर्तनी सुधारों के लिए आपकी किताब की नयी प्रति पाठक को नहीं भेजी जाएगी। उनके कुछ पैमाने हैं। अगर उन्हें लगता है कि बदलाव बड़े हैं तो पुराने पाठकों को अपडेट करने के लिए लिंक भेजा जाएगा जो उनके अपने किंडल लाइब्रेरी में दिखेगा, अमेज़न की वेबसाइट पर। हालाँकि नए ग्राहकों को नयी अद्यतन कॉपी ही भेजी जाएगी। बिना किसी अलग प्रयास के।

आशा है कि जवाब संतोषजनक और उपयोगी लगा होगा। 

No comments:

Post a Comment